संतकबीरनगर

खलीलाबाद-बहराइच रेल रूट पास कराने पर भाजपा कार्यकर्ताओ ने किया सांसद का स्वागत

शैलेन्द्र मणि त्रिपाठी
संतकबीरनगर: खलीलाबाद से बहराइच रेल रूट पास कराने के लिए सांसद शरद त्रिपाठी द्वारा किये गए प्रयासों के लिए भाजपा कार्यकर्ताओं ने उनका जनपद पंहुचने पर जोरदार स्वागत किया।

बता दें कि खलीलाबाद से बहराइच रेल खंड को हाल ही में कैबिनेट से मंजूरी मिली है। अपने स्वागत से अभिभूत सांसद शरद त्रिपाठी ने कहा कि यह कार्यकर्ताओं के सम्मान की जीत है। कार्यकर्ताओं के अथक स्नेह व प्यार के बदौलत ही जनपद के विकास के लिए प्रयास करता रहता हूं।

उन्होंने बताया कि  खलीलाबाद से बहराइच तक बनने वाली रेल खंड से जनपद के लोगों को व्यवसाय के साथ साथ आवागमन में भी सुगमता होगी। स्वागत में प्रमुख रूप से भाजपा जिला अध्यक्ष सेतवान राय, अर्जुन राय, गणेश पांडेय, पीयूष सिंह सैथवार, अश्वनी चौरसिया, रामचंद्र चौरसिया, अनूप चौरसिया, दिग्पाल पाल, राममिलन यादव आदि लोग उपस्थित रहे।

गौरतलब है कि 2019 के आम चुनाव से पहले केंद्र सरकार ने पर्यटन को बढ़ावा देने के मकसद से बहराइच से खलीलाबाद के बीच 240 किमी लंबी नई रेलवे लाइन बिछाने को मंजूरी दी है। 4950 करोड़ रुपये लागत वाली यह परियोजना बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर और संतकबीरनगर जैसे पिछड़े जिलों को रेल लाइन के माध्यम से आपस में जोड़ेगी। सरकार ने वर्ष 2024-25 तक इस रूट पर ट्रेन चलाने का लक्ष्य रखा है। इस रेल लाइन के बिछने से नेपाल की सरहद के पास राणे वाले लोग सीधे बहराइच से खलीलाबाद आ सकेंगे। इस रेल लाइन की कुल लम्बाई 240.26 किलोमीटर होगी।

इस रूट पर खलीलाबाद, मेहदावल, बांसी, डुमरियागंज, उतरौला, बलरामपुर, श्रावस्ती, भिनगा, बहराइच स्टेशन होंगे। नई रेल लाइन को मंजूरी मिलने के बाद अब जमीन अधिग्रहण कार्य शुरू होगा। रेल प्रशासन अगले महीने से इस दिशा में काम शुरू कर देगा। सभी पांच जिलों में नई रेल लाइन के दायरे में पड़ने वाली जमीनों के मालिकों को मुआवजा देकर जमीन कब्जे लेने की प्रक्रिया अपनाई जाएगी।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *