महराजगंज

महराजगंज: राष्ट्रगान गाने से मना करने वाला मौलवी गिरफ्तार, पूछताछ जारी

राकेश मिश्रा 
महराजगंज: जिले के कोल्हुई थानाक्षेत्र अंतर्गत बृजमनगंज ब्लाक के ग्रामसभा बड़गो के टोला मंगल डीह स्थित मदरसे पर बुधवार को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ध्वजारोहण के उपरांत बच्चों को राष्ट्रगान गाने से मना करने वाले मौलवी जुनैद अंसारी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

जानकारी के अनुसार बीती रात करीब 11 बजे विवादित मौलवी जुनैद अंसारी को कोल्हुई पुलिस ने गिरफ्तार किया। बता दें कि विवादित मौलवी उस मदरसे में नहीं पढ़ाता है। वह बड़गो ग्रामसभा का ही निवासी है। किसी अन्य मदरसे में पढ़ाता है। उक्त मदरसे का प्रबंधक हज करने गया है। जुनैद गांव का ही निवासी है, इसलिए वह मदरसे पर पहुंचकर राष्ट्रगान को मना कर रहा था। करीब दो घण्टे बाद मदरसे में राष्ट्रगान हुआ।

पुलिस ने मौलवी जुनैद को बुद्धवार रात 11 बजे रात में ही गांव के सिवान से गिरफ्तार कर लिया गया। कोल्हुई पुलिस ने जुनैद के साथ दो मौलाना को भी थाने पर बैठाया है। इस सम्बन्ध में थानाध्यक्ष उपेंद्र मिश्रा ने बताया कि विवादित मौलवी को हिरासत में ले लिया गया है।

बता दें कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मौलवी द्वारा रष्ट्रगान गाने से मना करने वाला वीडियो वायरल होने के बड़ा समूचे जनपद में तनाव बढ़ गया था। वीडियो पर कई तरह की प्रतिक्रिया आ रही थी। उक्त मौलवी के इस कृत्य का मदरसे के ही एक हिंदी शिक्षक ने विरोध करते हुए कहा था कि भारत के किसी भी विद्यालय में राष्ट्रगान अनिवार्य है तो राष्ट्रगान यहाँ भी होगा। किंतु मौलवी ने राष्ट्रगान को रोक दिया। देखते ही देखते स्थिति तनावपूर्ण हो गयी।

मदरसे में राष्ट्रगान न कराए जाने की घटना क्षेत्र में आग की तरह फैल गयी। भाजपा के कई पदाधिकारी व नेता मदरसे पर पहुंच गए थे। मामले की जानकारी उच्चधिकारियों को दिए जाने पर एसपी आर पी सिंह ने कोल्हुई थाने में त्वरित कार्रवाई का निर्देश दिया। इधर विवाद बढ़ता देख मौलवी मौके से फरार हो गया। कोल्हुई पुलिस तुरंत हरकत में आते हुए मौलवी की तलाश में जुट गई है।

बीती शाम इस सम्बन्ध में जहाँ कोल्हुई थाने में FIR दर्ज हुआ था तो वहीँ मौलवी के खिलाफ फरेंदा थाने में भी कुछ स्थानीय वकीलों ने तहरीर दी थी। फरेंदा थाने में अधिवक्ता डॉ मनीष चौबे ने मौलवी के खिलाफ तहरीर दी थी। तहरीर एक अन्य स्थानीय अधिवक्ता महेश कुमार खेतान ने Gorakhpur Final Report से बात करते हुए कहा था कि मौलवी के कृत्य से समाज में सांप्रदायिक सौहार्द खतरे में पड़ गया है। उनका कहना था कि अभी 14 अगस्त को फरेंदा में बड़े धूम धाम से तिरंगा यात्रा निकाली गयी थी। जिसमे सभी वर्ग के लोगों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया था। उन्होंने कहा कि मौलवी जुनैद अंसारी जैसे व्यक्तियों के कारण ही समाज में तनाव पैदा होता है।

बता दें कि बुद्धवार को वीडियो वायरल होने के बाद इस प्रकरण में जिलाधिकारी अमरनाथ उपाध्याय ने बीएसए व जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी को जांच भी सौंपी है। वीडियो वायरल होने बाद स्थानीय पुलिस ने आरोपित मौलाना जुनैद अंसारी व उसके साथियों की तलाश में जगह- जगह छापेमारी की।

स्थानीय लोग स्वतंत्रता दिवस के मौके पर ध्वजारोहण के पश्चात मौलाना द्वारा राष्ट्रगान गाने से मना करने पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त कर रहे हैं । इस बावत थानाध्यक्ष कोल्हुई उपेंद्र कुमार मिश्र ने कहा कि मामला संज्ञान में है । पुलिस आरोपित मौलाना की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी कर रही है ।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *