गोरखपुर

राष्ट्रपति पहुंचे गोरखपुर, दो दिन तक मिनी राष्ट्रपति भवन में तब्दील रहेगा सर्किट हाउस

अरविन्द श्रीवास्तव
गोरखपुर: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दो दिवसीय यात्रा पर आज गोरखपुर पहुंचे। राष्ट्रपति का विशेष विमान रविवार की शाम करीब पांच बजे गोरखपुर एयरपोर्ट पहुंचा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एयरपोर्ट पर उनकी आगवानी की। एयरपोर्ट से निकलकर राष्ट्रपति सीधे सर्किट हाउस पहुंचे। शाम को वह शहर के चुनिंदा लोगों से मुलाकात करेंगे। भोजन करने के बाद सर्किट हाउस में वह रात्रि विश्राम करेंगे। राज्यपाल राम नाईक भी सर्किट हाउस में ही रुकेंगे। राष्ट्रपति के आगमन से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सुबह ही गोरखपुर पहुंच गए थे। राज्यपाल राम नाईक राष्‍ट्रपति के साथ ही आए हैं।

एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, मेयर सीताराम जायसवाल, केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ल, वायुसेना के एयर कोमोडोर, जीआरडी के ब्रिगेडियर, एडीजी जोन दावा शेरपा, डीएम के विजयेंद्र पांडियन और एसएसपी डा. सुनील गुप्त ने राष्ट्रपति का स्वागत किया।

राष्ट्रपति के आगमन को लेकर राष्ट्रपति भवन से गोरखपुर जिला प्रशासन को हाई अलर्ट कर दिया गया है। दो दिनों तक सर्किट हाउस मिनी राष्ट्रपति भवन के रूप में तब्दील रहेगा। मिली जानकारी के अनुसार राष्ट्रपति के काफिले में लगभग छ दर्जन से अधिक वाहन होंगे। आगामी 8 दिसंबर से ही सर्किट हाउस, गोरखनाथ मंदिर व उसके बीच के सभी क्षेत्र राष्ट्रपति सुरक्षा के रडार पर होंगे। प्रत्येक छोटी-बड़ी गतिविधियों पर सुरक्षा व्यवस्था की पैनी नजर होगी।

सूत्रों के मुताबिक महाराणा प्रताप शिक्षण संस्थान स्थापना समारोह का समापन समारोह गोरखनाथ मंदिर में आयोजित होगा। जिसे संबोधित करने के लिए राष्ट्रपति सपत्नी सर्किट हाउस से गोरखनाथ मंदिर 10 दिसंबर को जायेंगे। इस दौरान उनके काफिले में लगभग 6 दर्जन से अधिक वाहन होंगे। राष्ट्रपति के भ्रमण के लिए राष्ट्रपति भवन से गाड़ी मंगाई जा रही है। काफिले में सबसे आगे कैप्टन उसके बाद वार्निंग, पायलट जैमर के काफिले के बाद राष्ट्रपति का वाहन होगा जिसके पीछे प्रथम व द्वितीय स्क्वाड में 14- 14 वाहन होंगे उसके पीछे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के 12 वाहनों का काफिला होगा। तदुपरांत स्थानीय प्रशासन व सुरक्षा अधिकारियों की गाड़ियां होंगी।

शुद्ध शाकाहारी हैं राष्ट्रपति

गोरखपुर।राष्ट्रपति भवन से जिला प्रशासन को दिए गए निर्देश के अनुसार राष्ट्रपति गोरखपुर प्रवास के दौरान शुद्ध शाकाहारी भोजन ही करेंगे। उनका भोजन तला भुना नहीं होगा। तेल मसाला नहीं होगा, चटपटा नहीं होगा। उनके भोजन और नाश्ते की मीनू प्रशासन को प्राप्त हो चुके हैं। देश की प्रथम महिला व राष्ट्रपति की धर्मपत्नी भी शाकाहारी हैं। इसलिए उनके लिए भी शुद्ध शाकाहारी भोजन की ही व्यवस्था की जाएगी। इनके भोजन राष्ट्रपति भवन से आने वाले कुक बनाएंगे। फर्स्ट लेडी के भोजन में ऑलिव ऑयल का प्रयोग होगा।

बी पॉजिटिव ब्लड ग्रुप है राष्ट्रपति का

राष्ट्रपति भवन से जिला प्रशासन को मिले निर्देशों के अनुसार राष्ट्रपति का ब्लड ग्रुप बी पॉजिटिव है तथा उनकी धर्मपत्नी वह देश की प्रथम महिला नागरिक का ब्लड ग्रुप ए नेगेटिव है।

राष्ट्रपति आज शाम 4.55 बजे जनपद पंहुचे। रात्रि विश्राम के उपरान्त 10 दिसम्बर को प्रातः 10 से 11 बजे तक राष्ट्रपति महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के कार्यक्रम में भाग लेने के उपरान्त 11.20 बजे दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *