लखनऊ

सहाराश्री ने लखनऊ में किया सहारा क्रिकेट अकादमी का उद्घाटन

लखनऊ। सहारा इंडिया परिवार के प्रबंध कार्यकर्ता एवं चेयरमैन सहाराश्री सुब्रत रॉय सहारा ने बीकेटी स्थित नबीकोट नंदना में अत्याधुनिक सीएसडी सहारा क्रि केट अकादमी का शुभारंभ किया। इस मौके पर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री प्रो. दिनेश शर्मा, मंत्री स्वाती सिंह, मेयर डा. संयुक्ता भाटिया, कांग्रेस विधायक श्रीमती आराधना मिश्रा, सहारा इंडिया परिवार की एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर वर्कर श्रीमती कुमकुम रॉय चौधरी, श्री अशोक रॉय चौधरी के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी बलविन्दर सिंह संधू, आरपी सिंह समेत कई गण्यमान्य लोग मौजूद थे।

उप मुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने कहा कि यह अकादमी वास्तव में उभरते क्रि केटरों के लिए वरदान साबित होगी। प्रमुख क्रिकेटर कपिल देव की देखरेख में राजधानी के खिलाड़ियों को अन्तरराष्ट्रीय स्तर की ट्रेनिंग मिल सकेगी।

राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार स्वाती सिंह ने कहा कि खेल जगत को प्रोत्साहन देने में सहारा इंडिया परिवार हमेशा आगे रहा है। सहाराश्री ने अपने उद्बोधन में कहा कि आज देश में क्रि केट भावनात्मक खेल बन गया है। इसके उत्थान के लिए जो कुछ भी किया जाये कम ही है। सीएसडी सहारा क्रि केट अकादमी लड़के और लड़कियों दोनों के लिए होगी जो विश्वस्तरीय सुविधाओं से युक्त होगी। इसमें वीडियो टेक्निकल एनालिसिस, बालिंग मशीन, हॉस्टल और इंडोर पिचें भी हैं जो छात्रों को उच्च कोटि की अभ्यास सुविधाएं प्रदान करेंगी।

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव इस अकादमी के चीफ मेंटर हैं साथ ही अन्य अच्छे-अच्छे लोग भी जुड़े हैं। इस अकादमी को बनाने में छोटी बहन कुमकुम रॉय चौधरी का योगदान महत्वपूर्ण है। इस अकादमी में टैलेंट हंट के लिए छबि रॉय कप 2019, छबि रॉय कप 2020 का आयोजन किया जायेगा, जिसमें देशभर की 74 टीमें भाग लेंगी। उन्होंने बताया कि लखनऊ और आसपास के निवासियों के बच्चों को विश्वस्तरीय शिक्षा प्रदान करने के लिए एक सीएसडीएस ग्लोबल अकादमी एन इंटरनेशनल स्कूल भी शुरू किया जाएगा। यह कैब्रिज बोर्ड (यूके) के सहयोग से खोला जा रहा है, जिसमें पहले प्री नर्सरी और नर्सरी क्लासेज शुरू होंगी, धीरे-धीरे क्लास बढ़ती जायेंगी और 12वीं कक्षा तक इसे किया जायेगा। उद्घाटन के मौके पर सहाराश्री एलेवन और कपिल देव एलेवन के बीच मैत्रीपूर्ण क्रि केट मैच खेला गया।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *