ज्योतिष

23 दिसंबर से इन राशियों में हो रहे है बड़े बदलाव, आप भी जान लीजीये

23 दिसंबर को मंगल अपनी राशि बदल रहे हैं जो कि इस दिन कुंभ राशि से परिवर्तन कर मीन राशि में आ जायेंगें। ऊर्जा के कारक मंगल स्वभाव से पाप ग्रह माने जाते हैं। 6 नवंबर से मंगल कुंभ राशि में विचरण कर रहे थे। साल 2018 के अंतिम दिनों में मंगल का राशि परिवर्तन करना जातकों के जीवन पर जो प्रभाव डाल रहा है वह नव वर्ष के भविष्यफल को भी प्रभावित कर रहा है। मीन राशि मंगल के मित्र गुरु की राशि है। ऐसे में मंगल का यह राशि परिवर्तन सभी 12 राशियों को किस तरह प्रभावित कर रहा है। आइये जानते हैं।

प्रिय पाठकों यह राशिफल सामान्य ज्योतिषीय आकलन के आधार पर लिखा गया है। हो सकता है आपकी कुंडली के अनुसार यह आपकी परिस्थितियों से थोड़ा भिन्न हो। ऐसे में आपकी कुंडली के अनुसार मंगल आपको कैसे प्रभावित कर रहे हैं इसके लिये एस्ट्रोयोगी पर इंडिया के बेस्ट एस्ट्रोलॉजर्स से ऑनलाइन परामर्श लें।

मेष

आपकी राशि से मंगल 12वें स्थान में गोचर कर रहे हैं। यह समय आपके लिये थोड़ा चुनौतिपूर्ण रहेगा। आपका स्वभाव इस समय थोड़ा आक्रामक रह सकता है। किसी से उलझने का प्रयास न करें अन्यथा दिक्कत आ सकती है। व्यवसायी जातकों के लिये यह समय प्रतिस्पर्धा वाला रहेगा। आपके विरोधियों के हौसले भी इस समय बुलंद रह सकते हैं। यह बात ध्यान रखें कि सबको अपनी मेहनत व भाग्य के अनुसार फल मिलता है। इसलिये दूसरों की तरक्की को भी सकारात्मक लें और अपनी रणनीति में आवश्यकतानुसार बदलाव लाएं। एकाग्रता के साथ अपने काम पर फोकस करें आप भी उन्हें चुनौति दे सकते हैं।

वृषभ

मंगल आपकी राशि से लाभ स्थान यानि 11वें भाव में आ रहे हैं। इस समय आपके लिये धन लाभ के योग बना रहे हैं। पैतृक संपत्ति से भी आपको लाभ मिल सकता है। कार्यों में सफलता मिलने के योग हैं। लंबे समय से अटके कार्य भी सिरे चढ़ सकते हैं प्रयासरत रहें। प्रतियोगी परीक्षाओं में भी आपको सफलता मिल सकती है। हालांकि रोमांटिक लाइफ में हो सकता है आपको मनचाहे परिणाम न मिलें। बच्चों की सेहत को लेकर आप चिंतित रह सकते हैं।

मिथुन

मिथुन राशि वालों के लिये मंगल दसवें स्थान में आ रहे हैं। मंगल का यह राशि परिवर्तन आपके लिये कार्योन्नति के योग बना रहा है। जो जातक लंबे समय से पब्लिक सेक्टर में नौकरी के लिये प्रयास कर रहे हैं उन्हें सफलता मिल सकती है। आपके दिमाग में नये-नये आइडियाज़ आयेंगें। कुछ नया करने की सोच रहे है तो हो सकता है पिता का सहयोग आपको न मिले। किसी बात को लेकर पिता से वैचारिक मतभेद भी बढ़ सकते हैं। स्वास्थ्य अच्छा बने रहने की उम्मीद कर सकते हैं।

कर्क

कर्क राशि वालों के लिये मंगल 9वें स्थान में आ रहे हैं जो कि आपके भाग्य का स्थान है। कोई नई स्किल सीख सकते हैं। प्रोपर्टी में निवेश करना भी आपके लिये अच्छे लाभ के संयोग बना रहा है। सामाजिक-सांस्कृति-साहित्यक व खेल-कूद से जुड़े जातकों को राजकीय सम्मान मिल सकता है। इस समय चंद्र मंगल की युति आपके लिये राज योग भी निर्मित कर रही है। राजनीति से जुड़े जातकों के लिये लाभकारी समय रहेगा। भाई बहनों का सहयोग मिलेगा। हालांकि माता के स्वास्थ्य को लेकर आप थोड़ा चिंतित जरुर रह सकते हैं।

सिंह

सिंह राशि वालों के लिये 8वें स्थान में मंगल का आना आपके लिये करियर में नई उपलब्धि हासिल करने के योग बना रहा है। किसी नये कार्य की शुरुआत करने की सोच रहे हैं तो बिल्कुल सही सोच रहे हैं यह समय आगे बढ़ने का है इसका भरपूर लाभ उठा सकते हैं। जिन जातकों को अभी तक बचत करने में परेशानी आ रही थी उनके लिये भी जमा धन में वृद्धि के योग बन रहे हैं। आपके पराक्रम में भी वृद्धि के आसार हैं जिससे आपकी कार्यकुशलता भी बढ़ेगी।

कन्या

आपकी राशि से मंगल सातवें स्थान में आ रहे हैं। अपनी सेहत का ध्यान रखें विशेषकर उदर संबंधी परेशानियों से झूझना पड़ सकता है। आपकी शुदाशुदा लाइफ में भी मंगल परेशानियों का कारण बन सकते हैं। अपने गुस्से पर कंट्रोल करें व कोई ऐसी बात अपने पार्टनर से न कहें जिससे उनकी भावनाओं को ठेस पंहुचे। बिजनेस से जुड़े जातक भी धन निवेश के मामले में देखभाल कर चलें। आपके दांव इस समय उलटे पड़ सकते हैं। पैतृक संपत्ति को लेकर भी विवाद बढ़ने के योग बन रहे हैं। आपके लिये सलाह है कि इस समय धैर्य व विवेक से काम लें। फालतू में किसी के साथ न उलझें।

तुला

तुला राशि से मंगल छठे स्थान में आ रहे हैं जो कि आपके रोग व शत्रु का स्थान भी है। इस समय सेहत का ध्यान रखें, स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं रह सकती हैं। प्रतिद्वंदी भी आप पर हावि रहेंगें। नौकरी आदि के लिये साक्षात्कार के लिये जा रहे हैं तो अच्छे से तैयारी कर लें। हालांकि भाग्य आपके साथ है लेकिन वह तभी सार्थक होगा जब आप मेहनत भी पूरी सिद्दत के साथ करेंगें। किसी मांगलिक कार्य का आयोजन भी हो सकता है जिसमें धन व्यय के योग बन रहे हैं। इसमें आपको किसी तरह की परेशानी भी नहीं आनी चाहिए।

वृश्चिक

वृश्चिक राशि वालों के लिये मंगल का राशि परिवर्तन पांचवें स्थान में हो रहा है। संतान पक्ष से कोई शुभ समाचार मिल सकता है। विद्यार्थियों के लिये भी अच्छा समय रहेगा। रोमांटिक लाइफ के लिहाज से देखा जाये तो समय आपके लिये मिला जुला कहा जा सकता है। भाग्य आपका साथ देगा। जहां आपको इस समय अधिक ध्यान देने की जरुरत रहेगी वह है यात्रा के समय भी वह भी तब जब गाड़ी आप स्वयं चला रहे हों। स्पीड रोमांच तो देती है लेकिन खतरे भी बढ़ाती है। इसलिये ओवरस्पीड से बचकर रहें।

धनु

आपकी राशि से मंगल चौथे स्थान में प्रवेश कर रहे हैं। नया घर, नई गाड़ी, प्रोपर्टी आदि की खरीददारी के लिये अच्छा समय है। मां के साथ आपके संबंध हो सकता है इस समय बहुत अच्छे न रहें। याद रखें माता-पिता के कर्ज को बच्चे कभी उतार नहीं सकते। इसलिये उनकी बातों का कभी भी बुरा न मानें। वो कभी भी आपका अहित नहीं चाहेंगें। उनकी डांट-डपट में भी एक तरह का प्यार ही छुपा होगा। शादी शुदा लाइफ में भी उतार-चढ़ाव रहने के आसार हैं। कार्यक्षेत्र की बात करें तो आपके लिये उन्नति के योग बन रहे हैं साथ ही लाभ प्राप्ति के नये स्त्रोत भी आपको मिल सकते हैं।

मकर

मकर राशि वालों के लिये मंगल का परिवर्तन आपकी राशि से तीसरे स्थान पर हो रहा है। तीसरा स्थान आपके पराक्रम का स्थान हैं। आपके पराक्रम व कार्यक्षमता में वृद्धि के संकेत मंगल आपके लिये कर रहे हैं। भाई बहनों के लिये मन मुटाव बढ़ने के आसार भी हैं। स्वास्थ्य में सुधार महसूस करेंगें। प्रतिद्वंदियों पर भी आप हावि रहेंगें। इस समय आपको अपेक्षित परिणाम मिल सकते हैं। कार्यक्षेत्र में वाद-विवाद बढ़ने के आसार हैं बचकर रहें।

कुंभ

आपकी राशि से मंगल दूसरे स्थान में प्रवेश करेंगें। दूसरा स्थान धन का कारक होता है। आपके लिये धन वृद्धि के योग बन रहे हैं। प्रोपर्टी संबंधी लेन देन भी लाभकारी रहने के आसार हैं। सामाजिक तौर पर भी आपकी प्रतिष्ठा बढ़ने के आसार हैं। आप मंगल के इस परिवर्तन को अपने भाग्योदय के रूप में भी देख सकते हैं। जो जातक प्रतियोगी परीक्षाओं या फिर साक्षात्कार की तैयारी कर रहे हैं उसमें सफलता मिल सकती है। वहीं पर्सनली देखा जाये तो आपको लव लाइफ व मैरिड लाइफ में बच्चों को लेकर थोड़ी बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

मीन

मंगल आपकी ही राशि में गोचर कर रहे हैं। यह राशि परिवर्तन आपके लिये मांगलिक कार्य के योग बना रहा है। स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से हाल ही में परेशान रहे हैं तो इस समय उनसे निजात मिलने के पूरे चांस बन रहे हैं। दवा असरकारक हो सकती है। हालांकि आपको अपने गुस्से पर थोड़ा काबू रखने की आवश्यकता भी रहेगी। भौतिक सुख साधनों में वृद्धि के योग भी आपके लिये बन रहे हैं। मकान-वाहन की खरीददारी करना चाहते हैं तो समय बिल्कुल अनुकूल है। शादीशुदा जातकों को भी अपने लाइफ पार्टनर से अपेक्षित सहयोग मिलने के आसार हैं। आपके लिये मंगल यात्राओं के योग भी बना रहे हैं। कामकाज के लिये होने वाली यात्राएं आपके लिये लाभकारी रहने के आसार हैं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *