आजमगढ़

आजमगढ़ में बनेगा डीलक्स पे एंड यूज टॉयलेट, यात्रियों को राहत

आजमगढ़। रेलवे स्टेशन परिसर में अब यात्रियों को शौचालय को लेकर परेशान नहीं होना पड़ेगा। जल्द ही आदर्श रेलवे स्टेशन पर बीओटी योजना के तहत डीलक्स शौचालय-स्नानागार बनाए जाएंगे। इसके लिए रेलवे अफसरों ने मौका मुआयना कर इस्टीमेट बना कर डिवीजन को भेजा है।

ये पीपीपी यानी पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के आधार पर बनेंगे। आधुनिक सुविधा वाले इस शौचालय को निजी संस्था बनाएगी और ‘पे एंड यूज तर्ज पर शौचालय को संचालित करने का अधिकार भी संस्था के पास रहेगा।

इस व्यवस्था से रेल से यात्रा करने वाले यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। इसके साथ ही वो लोग जिनके साथ मरीज भी होते हैं उनके लिए तो यह सौगात की तरह होगी। अक्सर देखा गया है कि स्टेशन पर शौचालय नहीं होने से सबसे ज्यादा समस्या बीमार यात्रियों को होती है।

रेलवे स्टेशन के मूलभूत ढांचे में बदलाव तो हो गया लेकिन बढ़ती भीड़ की जरूरत के हिसाब से शौचालय नहीं बढ़ाए गए। लिहाजा मुसाफिरों को काफी तकलीफ होती है। शौचालय के लिए उन्हें दूर जाना पड़ता है। इसके लिए मंडल वाणिज्य निरीक्षक अखिलेश ¨सह व आईओडब्ल्यू यानी इंस्पेक्टर ऑफ वर्क आरके ¨सह ने रेलवे स्टेशन के बाहर परिसर में डीलक्स शौचालय बनाने के लिए जमीन का निर्धारण किया।

शौचालय बनाने का जिम्मा रेलवे के बीओटी नामक एक संस्था को दी गई है। वाणिज्य निरीक्षक अखिलेश ¨सह ने बताया कि भूमि का निर्धारण कर दिया गया है। प्रपोजल तैयार कर भेज दिया गया है। जल्द ही निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। इससे यात्रियों को सहूलियत मिलेगी।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *