खेल

सिडनी टेस्ट : बारिश के कारण धुला मैच, भारत ने 2-1 से जीती सीरीज

सिडनी: भारत और आस्ट्रेलिया के बीच जारी चौथे और आखिरी टेस्ट मैच के पांचवें दिन सोमवार का खेल बारिश के कारण धुल गया और अधिकारियों ने इसे रद्द करने की घोषणा की। ऐसे में भारत ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम की है।

इस जीत के साथ भारतीय टीम ने 70 साल बाद नया इतिहास रचा है। भारतीय टीम ने 72 साल बाद आस्ट्रेलिया में उसके खिलाफ सीरीज में जीत हासिल की है।

भारत की 71 साल में यह ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पहली टेस्ट सीरीज जीत है। इससे पहले कोई भी भारतीय कप्तान टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर टेस्ट सीरीज जीत का स्वाद नहीं चखा सका था। भारत ने एडीलेड में पहला टेस्ट मैच 31 रन से जीता था। आस्ट्रेलिया ने पर्थ में दूसरे टेस्ट मैच में 146 रन से जीतकर वापसी की लेकिन भारत ने मेलबर्न में तीसरा मैच 137 रन से जीता और श्रृंखला में 2-1 की बढ़त बनायी जो आखिर में निर्णायक साबित हुई।

चेतेश्वर पुजारा को उनके शानदार खेल के लिए मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज घोषित किया गया। तीन शतक के सात उन्होंने सीरीज में 521 रन बनाए। चौथे टेस्ट के पांचवें दिन बारिश के कारण खेल नहीं हो सका। पहला सत्र बारिश की भेंट चढ़ गया था। ऐसे में चायकाल से पहले दोनों टीमों के कप्तानों के बीच मैच को बराबरी पर समाप्त करने पर सहमति बन गई। इससे पहले मैच की पहली पारी में भारत ने चेतेश्वर पुजारा (193), ऋषभ पंत (नाबाद 159), रवींद्र जडेजा (81) और मंयक अग्रवाल (77) की लाजवाब पारियों के दम पर पहली पारी में विशाल स्कोर खड़ा किया था।

भारत ने दूसरे दिन 7 विकेट पर 622 रन बनाकर अपनी पारी घोषित कर दी थी। इसके बाद कंगारू टीम को 300 रन पर ढेर करने के बाद उसे फॉलोऑन खेलने को कहा। इसके बाद बारिश की वजह से ज्यादा खेल नहीं हो सका और ऑस्ट्रेलिया अपनी दूसरी पारी में बगौर कोई विकेट खोए 6 रन बना सका। भारत ने आजाद मिलने के कुछ वक्त बाद पहली बार 1947-48 में लाला अमरनाथ की अगुवाई में ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था। तब उसका सामना सर डॉन ब्रैडमैन की आस्ट्रेलियाई टीम से हुआ था। तब से लेकर अब जाकर भारत का सीरीज जीतने का इंतजार विराट कोहली की टीम ने खत्म किया।

रविवार को सिर्फ एक सत्र का ही खेल हो सका जबकि दो सत्रों में एक भी गेंद नहीं फेंकी गई थी। चौथे दिन पहला सत्र जहां बारिश की भेंट चढ़ गया वहीं तीसरे सत्र में खराब रोशनी की वजह से खेल नहीं हो पाया। बारिश के कारण चौथे दिन मैच की शुरूआत करीब 4 घंटे देरी से हुई थी। भारतीय टीम कुलदीप यादव की शानदार गेंदबाजों की बदौलत ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में जल्द समेटने में कामयाब रही। भारत के लिए इस पारी में कुलदीप यादव ने सबसे ज्यादा 5 विकेट झटके। वहीं मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा और ने दो-दो अपने नाम किए। इसके अलावा जसप्रीत बुमराह ने एक विकेट हासिल किया।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *