आजमगढ़

आजमगढ़: एंटी करप्शन टीम ने रंगे हाथ पकड़ा घूसखोर लेखपाल, कर 5000 की मांग

आशीष निषाद
आजमगढ़: सामाजिक संगठन ‘प्रयास’ के अथक मेहनत से भ्रष्टाचार से कराह रहे लालगंज तहसील के एक घूसखोर लेखपाल को रंगे हाथ एंटी करप्शन टीम ने मंगलवार को पकड़ा और लालगंज कोतवाली पुलिस के हवाले कर दिया। भ्रष्ट लेखपाल द्वारा काफी दिनों से खसरा की पक्की नकल हेतु पांच हजार की मांग की जा रही थी।

जानकारी के अनुसार देवगांव थानांतर्गत सराय पल्टू गांव निवासी जितेन्द्र राय को काफी दिनों से खसरा की पक्की नकल की जरूरत थी। जिसको लेकर जब जितेन्द्र लालगंज के लेखपाल अजय यादव से मिला तो लेखपाल द्वारा खसरा की पक्की नकल के एवज में पांच हजार रूपये घूस की मांग की गयी। इस पर जब जितेन्द्र ने एतराज किया तो लेखपाल ने कहा कि जिस दिन पैसा दोगे उसी दिन खसरा की पक्की नकल मिलेगी।

पीड़ित अपने जरूरत के दस्तावेज के लिए बेहद परेशान था इसी को लेकर पीड़ित प्रयास सामाजिक संस्था के अध्यक्ष रणजीत सिंह से मिला। प्रयास अध्यक्ष रणजीत सिंह ने मामले की जानकारी एंटी करप्शन गोरखपुर के निरीक्षक जगदीश प्रसाद पांडेय को पूरे मामले से अवगत कराते हुए ऐसे घूसखोर लेखपाल को रंगे हाथ पकड़ना समाज हित में जरूरी बताया। मामले को भांपते हुए एंटी करप्शन टीम के निरीक्षक अपने छह सदस्यीय टीम के साथ सोमवार की रात जनपद में पहुंचे।

मंगलवार की सुबह प्रयास टीम के साथ एंटी करप्शन टीम लालगंज तहसील रवाना हुई और पीड़ित जितेन्द्र को केमिकल युक्त पांच हजार रूपये घूसखोर लेखपाल को देने की बात कही। जैसे ही जितेन्द्र ने घूसखोर लेखपाल से वार्तालाप किया तो उसने तहसील लालगंज में हवन की बात कहीं। हवन की पूर्णाहुति होते ही दोपहर 3ः35 पर जितेन्द्र के साथ पूरी टीम घात लगाकर लालगंज लेखपाल अजय कुमार यादव के समीप पहुंची और जैसे ही जितेन्द्र ने पांच हजार रूपये उसे थमाया तो उसने कहा कि जाओ तुमको खसरा की पक्की नकल मिल जाने की बात कही। जैसे ही वह पांच हजार रूपया जेब में रखने लगा तो टीम ने सक्रियता दिखाते हुए उसे रंगेहाथ पकड़ लिया।

मामले को लेकर पूर्व में ही एंटी करप्शन टीम ने डीएम को जानकारी दी थी और प्रशासन द्वारा पूरे योजना के लिए पीडब्लूडी के वरिष्ठ सहायक दिनेश चन्द्र व डिप्टी सीएमओ फूलपुर के कनिष्ठ सहायक रवि कुमार देनों सरकारी गवाहो ने मामले की पुष्टि कर मिशन को सफल बनाया। इसके बाद घूसखोर लेखपाल को पूरी टीम ने लालगंज कोतवाली लेकर आयी और मुकदमा पंजीकृत कराया।

प्रयास अध्यक्ष रणजीत सिंह ने कहा कि कही भी किसी आमजन का शोषण हो रहा है तो उसकी शिकायत प्रयास टीम से करें टीम द्वारा ऐसे भ्रष्ट कर्मियों को जेल भेजवाने का कार्य किया जायेगा ताकि आमजन को शोषण पर रोक लगाया जा सकें। उन्होंने दुष्यंत कुमार की पंक्ति पक गई हैं आदतें बातों से सर होंगी नहीं, कोई हंगामा करो ऐसे गुज़र होगी नहीं के जरिये ऐसे लोगों को चेतावनी भी दिया।

एंटी करप्शन के निरीक्षक जगदीश प्रसाद पांडेय के साथ देवप्रसाद रावत, प्रवीण सान्याल, शैलेन्द्र कुमार राय, चद्रभान मिश्र, शैलेन्द्र सिंह शामिल रहे। वहीं प्रयास की टीम की तरफ से अध्यक्ष रणजीत सिंह, हरिश्चन्द्र, सुनील यादव, नगर अध्यक्ष अरूण सिंह, अभिषेक सिंह नीरज पूरे मिशन को सफल बनाया।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *