Top News फाइनल रिपोर्ट स्पेशल

जानिये ऑनलाइन खसरा खतौनी निकालने का सबसे आसान तरीका

आज भी भारत की करीब 70 प्रतिशत आबादी ग्रामीण क्षेत्र में बसर करती है और जहाँ पर आज भी ज़्यादातर लोग खेती करते हैं. इसके साथ ही हर किसान को कभी न कभी अपने खेत से जुड़े कागजों की ज़रुरत पड़ती है जिसके लिए अभी तक किसानों को तहसील के चक्कर लगाने पड़ते थे, लेकिन अब किसानों को तहसील के चक्कर लगाने की ज़रुरत नहीं है. क्यों कि अब किसान घर बैठे अपनी ज़मीन से जुड़े कागजात ऑनलाइन निकवा सकता है. आइये जानते हैं कैसे?

कोई भी किसान http://upbhulekh.gov.in पर जाकर  अपनी खेती से जुडी तमाम तरह की जानकारी प्राप्त कर सकता है. उदाहरण के लिए हम आपको बताते हैं की अगर आपको अपनी खतौनी निकालनी है तो आप ऑनलाइन कैसे निकालेंगे. इसके लिए सबसे पहले http://upbhulekh.gov.in/ की वेबसाइट पर जाएं जहाँ पर आपको ‘खतौनी (अधिकार अभिलेख) की नक़ल देख़ें’ लिखा मिलेगा, जिसपर आपको क्लिक करना होगा।

इसपर क्लिक करते ही एक बॉक्स उभर कर आपकी स्क्रीन पर आएगा, जिसमें एक कैपीचा कोड दिया होगा जिसको वैसे का वैसा ही आपको उसी के नीचे के खली बॉक्स में भर कर सबमिट पर क्लिक करना होगा.

जैसे ही आप सबमिट पर क्लिक करेंगे एक नया पेज खुलकर सामने आएगा. जिसमें उत्तर प्रदेश के सभी ज़िलों के नाम दिए होंगे. इसमें से आपको अपने ज़िले पर क्लिक करना होगा.

जैसे ही आप अपने ज़िले पर क्लिक करेंगे उसी के बगल में उस ज़िले की सभी तहसीलों के नाम की लिस्ट सामने आ जाएगी। अब इसमें से आपको अपनी तहसील पर क्लिक करना होगा, जिसके बात उसी के बगल में उस तहसील के सभी गांव के नाम आपके सामने आ जायेंगे. इसके बाद आपको अपने गाओं पर क्लिक करना होगा.

जैसे ही आप अपने गांव के नाम पर क्लिक करेंगे एक नया पेज खुल कर सामने आएगा जिसमें आपको अपनी ज़मीं का खसरा संख्या या गाटा संख्या भरनी होगी।

जैसे ही आप खसरा संख्या या गाटा संख्या भरकर खोजें पर क्लिक करेंगें. ठीक उसी के नीचे बॉक्स में में वही संख्या उभर कर सामने आ जाएगी. जिसे आपको सेलेक्ट करना होगा और फिर ‘उध्दरण देखें’ पर क्लिक करना होगा. जैसे ही आप उध्दरण देखें पर क्लिक करेंगे खतौनी खुलकर आपके सामने आ जाएगी, जिसे आप प्रिंट भी कर सकते हैं.

तो अब जब भी आपको खेती से जुड़े कागज़ की ज़रूरत पड़े तो तहसील जाने के बजाय http://upbhulekh.gov.in/ पर जाइये और घर बैठे खसरा-खतौनी जैसे दस्तावेज निकल लीजिये, जिससे न सिर्फ आपके टाइम की बचत होगी बल्कि पैसों की भी बचत होगी।

 

ये भी पढ़ें : योगी आदित्यनाथ के सबसे करीबी ने जेल से छूटते ही दी चेतावनी

ये भी पढ़ें : ये 8 खास बातें जान लीजिये नए सीबीआई चीफ के बारे में

ये भी पढ़ें : World Cancer Day : पढ़िये कैंसर को चकमा देने वाले एक बनारसी युवा की कहानी

ये भी पढ़ें : हरिशंकर तिवारी : 81 के हुए पूर्वांचल की राजनीति के एक ध्रुव, आज भी है युवाओं से ज्यादा रसूख

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *