Top News लखनऊ

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं शुरू, नकल रोकने के लिए किये गए सख्त इंतेज़ाम

लखनऊ: आज से यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं शुरू हो गई हैं। पहली पारी में हाईस्कूल के छात्र परीक्षा दे रहे हैं। यूपी बोर्ड ने नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए शासन की ओर से जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक के साथ एसटीएफ को परीक्षा की जिम्मेदारी दी गई है।

इस बार बोर्ड नक़ल रोकने के लिए काफी सख्त कदम उठा रही है, इसके लिए इस बार परीक्षार्थियों को उत्तर पुस्तिका के हर पृष्ठ पर रोलनंबर और कॉपी के प्रथम पृष्ठ पर दर्ज कॉपी कोड को लिखना होगा। इसके साथ ही इस बार बोर्ड की ओर से पहली परीक्षा में सभी 75 जिले में कोडिंग वाली कॉपी प्रयोग में लाई जा रही है। इस बार बोर्ड परीक्षा में हाईस्कूल में 3195603 एवं इंटरमीडिएट में 2611319 कुल 5806922 परीक्षार्थी 8354 केंद्रों पर परीक्षा में शामिल होंगे।

सभी कमरों में बार दो-दो सीसीटीवी कैमरे और वायस रिकॉर्डर लगवाए गए हैं। परीक्षाओं की तैयारियों पर खुद सीएम योगी आदित्यनाथ की नजर है। इसके साथ ही परीक्षा में नकल रोकने के लिए प्रदेश भर में कुल 1314 संवेदनशील एवं 448 अति संवेदनशील परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा सकुशल पूरी कराने के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ सचल दस्ते भी नियुक्त किए गए हैं। परीक्षा में प्रदेश भर में 2.50 लाख कक्ष निरीक्षक लगाए गए हैं।

ये भी पढ़ें : ये 8 खास बातें जान लीजिये नए सीबीआई चीफ के बारे में

ये भी पढ़ें : World Cancer Day : पढ़िये कैंसर को चकमा देने वाले एक बनारसी युवा की कहानी

ये भी पढ़ें : हरिशंकर तिवारी : 81 के हुए पूर्वांचल की राजनीति के एक ध्रुव, आज भी है युवाओं से ज्यादा रसूख

ये भी पढ़ें : जानिये ऑनलाइन खसरा खतौनी निकालने का सबसे आसान तरीका

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *