Top News फाइनल रिपोर्ट स्पेशल

केंद्र सरकार ने किसानों को 6-6 हजार रुपये देने के लिए शुरू किया डाटा पोर्टल

विनीत वाजपेयी 

लखनऊ : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने अंतरिम बजट में किसानों को सालाना 6-6 हजार रुपये की आर्थिक मदद देने की घोषणा की थी। इसके लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना पर केंद्र सरकार ने काम करना शुरू कर दिया है। किसानों को 6-6 हजार रुपये की आर्थिक मदद की पहली किस्त 31 मार्च से पहले ही उपलब्ध कराने के लिए किसानों का डाटा जुटाया जा रहा है।

इसके लिए केंद्र ने पीएम किसान.एनआईसी.इन (pmkisan.nic.in) वेब पोर्टल शुरू किया है, जिस पर राज्य सरकारों को 25 फरवरी तक अपने लाभार्थी किसानों का डाटा अपलोड करना होगा। केंद्र सरकार के पास मौजूदा समय फसल बीमा योजना, सॉयल हेल्थ कार्ड और मनरेगा योजना में एकत्र किया गया किसानों का डाटा पहले ही मौजूद है। केंद्र के पीएमकिसान पोर्टल में मौजूदा भूमि रिकॉर्ड के आधार पर राज्य अपने लाभार्थियों को चिह्नित करेंगे। बजट में घोषणा के दिन तक यानी एक फरवरी तक जिनका नाम भूमि रिकॉर्ड में है, वह इस योजना का लाभ पाने के योग्य हैं।

राज्यों को छोटे एवं सीमांत किसानों के भूमि रिकॉर्ड के आधार पर नाम, लिंग, जाति, आधार नंबर (नहीं होने की सूरत में आधार पंजीकरण), बैंक खाता और मोबाइल नंबर का डाटा जुटाकर इस पोर्टल पर अपलोड करना है। राज्यों से जिलावार लाभार्थियों की सूची की समीक्षा करने के बाद पीएम-किसान पोर्टल में अपलोड की जाएगी। इसके आधार पर सीधे किसानों के बैंक खातों में पहली किश्त भेजी जाएगी। इस योजना पर नजर रखने के लिए परियोजना निगरानी इकाई (पीएमयू) का गठन भी कर दिया गया है।

आपको बता दें कि सरकार ने पहली किश्त मुहैया कराने के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य नहीं किया है, लेकिन इसके बाद आगे की किस्तें पाने के लिए किसान को अपना आधार कार्ड इस योजना से लिंक कराना होगा। राज्य सरकारों को भी यह सुनिश्चत कराने को कहा गया है कि लाभार्थी परिवारों में कोई डुप्लीकेसी नहीं हो और कोई भी सूचना गलत या अधूरी नहीं रह जाए।

ये भी पढ़ें : बीते 20 सालों में इन 11 सीटों पर नहीं खुला है सपा-बसपा का खाता

ये भी पढ़ें : रोज़ डे पर काँग्रेस ने नेहरू पर किया बड़ा खुलासा

ये भी पढ़ें : मायावती अपने नाम से पहले सुश्री शब्द का प्रयोग करती हैं, जानिए सुश्री क्या है ?

ये भी पढ़ें : यूपी बजट 2019-20 Live : गोरखपुर, बनारस और सैफई के लिए बड़ी खबर

ये भी पढ़ें : जानिये ऑनलाइन खसरा खतौनी निकालने का सबसे आसान तरीका

ये भी पढ़ें : योगी आदित्यनाथ के सबसे करीबी ने जेल से छूटते ही दी चेतावनी

ये भी पढ़ें : ये 8 खास बातें जान लीजिये नए सीबीआई चीफ के बारे में

ये भी पढ़ें : World Cancer Day : पढ़िये कैंसर को चकमा देने वाले एक बनारसी युवा की कहानी

ये भी पढ़ें : हरिशंकर तिवारी : 81 के हुए पूर्वांचल की राजनीति के एक ध्रुव, आज भी है युवाओं से ज्यादा रसूख

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *