खेल

भारत ने न्यूज़ीलैंड को सात विकेट से हरा कर रचा इतिहास

लखनऊ : भारत को कल पहले टी-20 मैच में मिली हार के बाद आज भारत ने दूसरे टी-20 मैच में धुँवाधार खेलते हुए न्यूज़ीलैंड को सात विकेट से हरा दिया है। इसके बाद मौजूदा सीरीज़ का स्कोर भारत ने 1-1 से बराबर कर दिया है। भारत को मिली इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया।

आपको बता दें कि ये न्यूज़ीलैंड की धरती पर भारत की पहली टी-20 जीत रही। इससे पहले भारतीय टीम कभी भी न्यूज़ीलैंड की धरती पर कोई भी टी-20 मैच नहीं जीत सकी थी। इस मैच में भारत की जीत में रोहित शर्मा और क्रुणाल पांड्या ने अहम भूमिका निभाई।

आज ऑकलैंड में खेले गए दूसरे टी-20 मैच से पहले भारतीय टीम ने न्यूज़ीलैंड की धरती पर तीन टी-20 मैच खेले थे और तीनों ही मैचों में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था। पिछला मैच जो कि वेलिंग्टन में खेला गया था उस मैच में तो भारत को टी-20 की अपनी सबसे बड़ी हार झेलनी पड़ी थी। इस मैच को भारत 80 रन से हारा था। लेकिन दूसरे मैच में भारत ने जीत दर्ज़ कर इतिहास रच दिया।

अब आगे विस्तार से

न्यूज़ीलैंड ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला किया। न्यूज़ीलैंड ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए आठ विकेट के नुकसान पर 159 रन बनाए। न्यूज़ीलैंड की ओर से सबसे ज़्यादा रन कॉलिन डि ग्रैंडहोम ने बनाए उन्होंने अपने टी-20 करियर का पहला अर्धशतक जड़ा। रॉस टेलर ने भी 42 रन की पारी खेली। वहीं भारत की ओर से सबसे ज़्यादा तीन विकेट क्रुणाल पांड्या ने लिए। क्रुणाल को उनके तीन विकेट के लिए मैन ऑफ द मैच का खिताब भी मिला। दो विकेट खलील अहमद ने तो एक-एक विकेट हार्दिक और भुवनेश्वर ने लिए।

रोहित शर्मा ने 159 रन की चुनौती का पीछा करते हुए ताबड़तोड़ पारी खेलते हुए अर्धशतक जड़ा। रोहित ने इस मैच में सबसे ज़्यादा अंतरराष्ट्रीय टी-20 रन, अंतरराष्ट्रीय टी-20 में सबसे अधिक अर्धशतक और टी-20 में सौ छक्के लगाने का रिकॉर्ड बनाया। रोहित ने 29 गेंदों में 50 रन बनाए। इसके बाद धवन भी 30 रन बनाकर आउट हो गए। रिषभ पंत 40 रन तो धौनी 19 रन बनाकर नाबाद रहे। पंत ने चौका लगाकर भारत को जीत दिलाई।

ये भी पढ़ें : बीते 20 सालों में इन 11 सीटों पर नहीं खुला है सपा-बसपा का खाता

ये भी पढ़ें : रोज़ डे पर काँग्रेस ने नेहरू पर किया बड़ा खुलासा

ये भी पढ़ें : मायावती अपने नाम से पहले सुश्री शब्द का प्रयोग करती हैं, जानिए सुश्री क्या है ?

ये भी पढ़ें : यूपी बजट 2019-20 Live : गोरखपुर, बनारस और सैफई के लिए बड़ी खबर

ये भी पढ़ें : जानिये ऑनलाइन खसरा खतौनी निकालने का सबसे आसान तरीका

ये भी पढ़ें : योगी आदित्यनाथ के सबसे करीबी ने जेल से छूटते ही दी चेतावनी

ये भी पढ़ें : ये 8 खास बातें जान लीजिये नए सीबीआई चीफ के बारे में

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *