जायका पूर्वांचल का

VIDEO जायका: गोरखपुर की महिला किरण नथानी से आप भी सीखिये भरवा इडली बनाना

सुगंधा श्रीवास्तव
गोरखपुर: यदि हम साउथ इंडियन डिश की बात करे तो भला इडली सांभर किसे पसंद नही आता। लगभग सभी घरो मे लंच या डिनर मे इडली सांभर बनते ही हैं। वैसे तो हम हमेशा से ही इडली सांभर नारियल की चटनी बनाते और खाते आए हैं पर गोरखपुर की रहने वाली किरण नथानी बगैर सांभर और नारियल चटनी के इडली बहुत ही स्वादिष्ट, पौष्टिक और सुपाच्य बनाती है।

किरण नथानी एक हाउस वाइफ़ हैं उनके पति नवल किशोर नथानी हार्डवेयर के कारोबारी होने के साथ साथ व्यापारी नेता भी हैं। उनके दो बच्चे है और बच्चे खाने मे हमेशा नयी नयी चीज़ों की डिमांड किया करते हैं। उनके बच्चो को समोसे बहुत ही पसंद है। बच्चे बाहर की तली भूनी चीजे खाये भला यह बात किस माँ को भाएगा। ऐसे में किरण नथानी ने सोंचा कि क्यू न बच्चो को ऐसे चीज़ खिलायी जाये जो ज्यादा तली भूनी ना हो और पौष्टिक भी हो। किरण नथानी ने अपने किचन मे भरवा इडली का आविष्कार किया। भरवा इडली स्वास्थ्यवर्धक होने के साथ झटपट बनने वाली डिश है।

भरवा इडली बनने के लिए सबसे पहले आप आलू उबाल ले और इन्हे मैश कर राई, ज़ीरा, हींग, हरी मिर्च से तड़का दे कर भून ले। थोड़ी देर बाद इसमे हल्दी ,धनिया पाउडर, चुटकी भर गरम मसाला डाले और धीमे आँच पर आलू को भूनकर इनकी छोटी छोटी टिक्की बना ले पर इन सारी तैयारियों के पहले आप सूजी का घोल तैयार कर लीजिये। सूजी मे दही, नमक और पानी मिला कर उसे 10 मिनट के लिए छोड़ दे। 10 मिनट के बाद इस पेस्ट मे इनो मिला कर इडली के साँचो मे तेल लगा कर एक चम्मच सूजी का पेस्ट डाले और उस पर आलू की टिक्की रख दे और फिर एक चम्मच और सूजी का पेस्ट डाल कर उसे आँच पर रख दें और 5-7 मिनट तक स्टीम होने दे।

भरवा इडली मे आप आलू की जगह हरी सब्जी जैसे पत्ता गोभी, गाजर, मटर, पनीर, मशरूम आदि भी डाल कर भर सकते है जिससे कि शूगर के मरीज भी इस भरवा इडली का लुत्फ़ ले सके। अब बारी है टोमैटो प्यूरी की। कुछ टमाटरों को ले कर छोटे छोटे टुकड़ो मे काट लीजिये और राई, करी पत्ता, हरी मिर्च, का तड़का दे कर टमाटर डाल कर पका ले और ऊपर से नमक, गरम मसाला, धनिया पाउडर डाल अच्छी तरह पकाए। अब इसमे भरवा इडली को डाल कर मिलाये और इसे धनिया की पत्तियों से गारनिशिंग करे तो लीजिये तैयार गरमागरम स्वादिष्ट पौष्टिक गोरखपुर की भरवा इडली।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *