फाइनल रिपोर्ट स्पेशल

लॉकडाउन में गोरखपुर के युवाओं का स्टार्टअप-LectureDekho-उपलब्ध करा रहा है शिक्षा, रोजगार

about-us-wel

गोरखपुर(राकेश मिश्रा): स्टार्टअप एक ऐसा शब्द है जो किसी भी देश और समाज के विकास की परिभाषा का प्रतीक है। देश में केंद्र और राज्य सरकारें युवाओं को स्टार्टअप के लिए प्रोत्साहित भी कर रही है। आज हम गोरखपुर के एक ऐसे ही स्टार्टअप की बात कर रहे है जो सभी युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत है।

LectureDekho नाम के इस स्टार्टअप की शुरुआत 4 साल पहले अंकित तिवारी और रजत मिश्रा ने अपने अनोखे आईडिया से किया और आज इनका स्टार्टअप पूरे भारत के बच्चों को बेहतर ऑनलाइन शिक्षा उपलब्ध करा रहा है। अभी तक LectureDekho करीब 10000 बच्चों को अपने स्टार्टअप के माध्यम से पढ़ा चुका है।

LectureDekho Founders

लॉक डाउन में सभी स्कूल और कोचिंग संस्थान बंद है। इस संकट में भी यह स्टार्टअप बेहतर स्कूली शिक्षा देने के लिए दिन-रात मेहनत कर रहा है। LectureDekho की पूरी टीम ने यह संकल्प लिया है कि सभी बच्चे स्कूल बंद होने के बावजूद भी बेहतर शिक्षा पा सकेंगे।

आपको बता दें कि LectureDekho स्कूली बच्चों को अपने एप के माध्यम से पढ़ाता है। जिसमें बच्चों को भारत के टॉप टीचर के वीडियो लेक्चर मिलते है। साथ ही लाइव क्लासेज, टेस्ट सीरीज, स्कॉलरशिप जैसी तमाम सुविधाएं मिलती है।

फाउंडर्स का ये दावा है कि ये भारत का अब तक का सबसे किफायती लर्निंग एप्प है, जिसकी कीमत 200 रुपए महीने से भी कम है। साथ ही अभी एप डाऊनलोड करने पर कंपनी 3100 तक का शॉपिंग वाउचर भी दे रही है। अपने अनोखे ऑफर और आईडिया के दम पर ही इस स्टार्टअप को व्हाट्सएप्प ने टॉप 60 स्टार्टअप कंपनियों में शामिल किया है। वही इसको स्टार्टअप इंडिया के तहत 2017 में मान्यता भी मिल चुकी है।

LectureDekho Founders

गौरतलब है कि LectureDekho गोरखपुर के साथ-साथ पूरे पूर्वांचल में भी लॉन्च हो चुका है। फाउंडर्स बताते है कि “कंपनी का लक्ष्य है पूर्वांचल सहित पूरे भारत के सभी बच्चों तक बेहतर शिक्षा उपलब्ध हो वो भी सबसे कम खर्च पर साथ ही बच्चों के मन में पढ़ाई के लिए उत्सुकता पैदा हो और उनका सम्पूर्ण विकास हो”। उन्होंने आगे बताया कि कंपनी अगले 2 सालो में 4 लाख बच्चों तक पहुँच बनाने के लिए काम कर रही है।

क्षेत्र के युवाओ की यह कहानी वाकई प्रेरणादायक है। Final Report उम्मीद करता है कि यह स्टार्टअप देश दुनिया के बच्चों को आगे भी बेहतर शिक्षा देती रहेगी। आप भी इनका एप्प डाउनलोड कर सकते है और जिले के स्टार्टअप को सहयोग दे सकते है।

सभी युवाओं के लिए LectureDekho लाया है रोजगार का सुनहरा अवसर।अगर आपकी रुचि भी शिक्षा के क्षेत्र में है और आप देना चाहते है अपना योगदान तो जरूर जुड़िए हमारे साथ बिना किसी निवेश के और कमाई के साथ करे अपने क्षेत्र का विकास।

अभी संपर्क करें। 8010581911 ( अंकित तिवारी, फाउंडर LectureDekho.com)

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.lecturedekhoelearn.in

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *