गोरखपुर गोरखपुर मंडल

अब खेतो के अगल बगल सामुदायिक शौचालयों बनाने की तैयारी, अधिकारियों ने किया भूमि पूजन

about-us-wel

गोरखपुर (यशोदानंदन सिंह): हरे भरे खेतो के ही बगल में ही सामुदायिक शौचालयों को बनाने का बीड़ा उठा कर एक तीर से दो निशाने साधने की कोशिश अधिकारियों ने की है। खुले में शौचालय के प्रयोग पर पूर्ण पाबंदी के अलावा शौचालयों से निकलने वाले मल्ल मूत्र से खेतों को उर्वरक बनाया जा सकेगा।

विकास खंड खोराबार के ग्राम सभा जंगल गौरी नंबर एक, जंगल गौरी नंबर दो एवं अकलोही गांव में शुक्रवार को डीपीआरओ हिमांशु शेखर ठाकुर, एडीओ पंचायत अरविंद सिंह ने गुरुवार को सामुदायिक शौचालयों का भूमि पूजन किया।

एडीओ पंचायत खोराबार अरविंद सिंह ने बताया कि प्रत्येक सामुदायिक शौचालय के लिए 12 कमरे बनेंगे। जिसमें से 3 सीट पुरुषों ,3 सीट महिलाओं के लिए तथा स्नान करने के लिए भी तीन कमरे पुरुष और 3 कमरे महिलाओं के लिए होंगे । उन्होंने बताया कि एक सामुदायिक शौचालय में करीब पांच लाख बीस हजार रुपए खर्च होंगे।

इस अवसर पर जिला समन्वयक बच्चा सिंह प्रधान प्रतिनिध लल्लन प्रसाद, प्रधान प्रतिनिध सुधीर कुमार सच्चिदानंद सफाई कर्मी सहित तमाम लोग उपस्थित रहे। विकास खण्ड खोराबार के अमहिया गांव में जिला पंचायत राज अधिकारी हिमांशु शेखर ठाकुर ने सुलभ शौचालय के लिए भूमि पूजन किया

शुक्रवार को दिन में लगभग चार बजे विकास खण्ड खोराबार के अमहिया गांव में सार्वजनिक सुलभ शौचालय के लिए भूमि पूजन किया। वहीँ जंगल गौरी नंबर एक में भी सुलभ शौचालय के लिए भी भूमि पूजन डीपीआरओ द्वारा किया गया। उन्होंने बताया की यह सरकार की पहल है। इससे ग्रामीण क्षेत्रो में खुले में शौच से भी निजात मिलेगी।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *