गोरखपुर गोरखपुर मंडल

डीआईजी रेंज ने गोरखपुर पुलिस लाइन में मंडल स्तर के साइबर क्राइम थाना का किया उद्घाटन

about-us-wel

गोरखपुर (अरविन्द श्रीवास्तव): साइबर क्राइम की रोकथाम के लिए गोरखपुर रेंज का साइबर थाना खोला गया। इस थाने के लिए पूरी तरह से एक अलग टीम तैयार की गई है। थाने का उद्घाटन डीआईजी रेंज राजेश मोडक डी राव ने किया।

थाना एडवांस सॉफ्टवेयर और एक्सपर्ट टेक्निकल स्टाफ के जरिये यहां से साइबर क्राइम पर कंट्रोल किया जाएगा। यह साइबर क्राइम थाना गोरखपुर पुलिस लाइन में महिला थाना के सामने खोला गया है जिसका उद्घाटन डीआईजी रेंज गोरखपुर परिक्षेत्र गोरखपुर राजेश मोडक डी राव ने किया।

ऑनलाइन ठगी बैंकों से धोखाधड़ी एटीएम पिन पुछकर फ्रॉड करना फेसबुक व्हाट्सएप इंस्ट्राग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर किसी भी तरह की आपत्तिजनक टिप्पणी जैसे अपराधों से निपटने के लिए गोरखपुर के पुलिस लाइन में साइबर क्राइम थाने का शुभारंभ किया गया है।

ये रेंज का इकलौता थाना होगा। जिसमें गोरखपुर समेत देवरिया, महराजगंज, कुशीनगर में हुए साइबर क्राइम की मॉनिटरिंग की जाएगी। इसके अलावा इस थाने में ही मंडल भर में हुए साइबर क्राइम की एफआईआर भी दर्ज कराई जा सकेगी।

एडवांस सॉफ्टवेयर के जरिये साइबर क्राइम पर किया जाएगा कंट्रोल डीआईजी रेंज राजेश मोडक डी राव ने बताया की रेंज के चारों जिलो में जो साइबर क्राइम के मामले आते हैं। उनके अलग-अलग जगहों पर निस्तारण में दिक्कत हो रही थी।

प्रदेश के सभी रेंज के मुख्यालयों पर साइबर क्राइम के थाने खुले हैं जो भी संबंधित जिलों से होंगे या जिलों के थानों से होंगे वे सब यहां आएंगे। इसके अलावा जो भी साइबर अपराध हैं उनकी एफआईआर भी यहीं दर्ज होगी. इसके साथ ही सीसीटीएनएस का नेटवर्क  उससे इसको जोड़ लेंगे इसमें थोड़ा समय लग सकता है लेकिन अब सब कुछ यहीं से निस्तारित होगा।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *