गोरखपुर मंडल देवरिया

देवरिया: न्यायाधीश शिवेंद्र मिश्र ने हाई स्कूल और इंटर परीक्षा में जिला टॉपर्स को किया सम्मानित

FIBSOtech

देवरिया (राकेश मिश्रा): जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वाधान में यूपी बोर्ड के हाई स्कूल और इंटरमीडिएट का परिणाम आने के बाद सोमवार को जिले के टॉपर्स को दीवानी न्यायालय के एडीआर सेंटर पर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव न्यायाधीश शिवेंद्र कुमार मिश्र ने सर्वप्रथम जिले का नाम रोशन करने वाले सभी मेधावी विद्यार्थियों को उनके उज्जवल भविष्य की शुभकामनायें दी तथा निरंतर कड़ी मेहनत, लगन, धैर्य, ईमानदारी से अपने लक्ष्य के पथ पर बने रहने की बात बताई।

उन्होंने बताया कि इस दुनिया में ‘कोई भी लक्ष्य बड़ा नहीं, हारा वही जो लड़ा नहीं’। आप अपने लक्ष्य के प्रति ऐसे ही दृढ रहें ताकि भारत के भविष्य के सूत्रधार बनने में अपनी उपयोगिता सिद्ध कर सकें। श्री मिश्र ने कहा कि इस सफलता को आपको निरंतर बनाये रखना है, रुकना नहीं है आगे बढ़ते रहना है।

उन्होंने बताया कि परिणाम आपकी कड़ी मेहनत पर निर्भर करता है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि आप मेहनत तो बहुत करते हैं पर परिणाम अपेक्षाकृत नहीं मिल पता है। ऐसे में आपको घबड़ाना नहीं चाहिए। आपको अपने विवेक, धैर्य और सहस से इस क्षण को मात देनी चाहिये।

न्यायाधीश ने कहा कि यह परिणाम आपके जीवन की पहली सीढ़ी है। परिणाम आने के बाद आपको तो एक कागज का टुकड़ा मिलेगा, लेकिन ध्यान रखें कि आप भी किसी के जिगर के टुकड़े हैं। परिणाम ख़राब आने पर विचलित ना हों। कोई गलत कदन ना उठायें। उन्होंने अभिवावकों से भी अनुरोध किया कि परिणाम ख़राब आने पर अपने बच्चों को कोसे नहीं, बल्कि उनका इस कठिन समय में साथ दें।

सचिव न्यायाधीश ने बताया कि इंटरमीडिएट की परीक्षा में डॉ भीमराव आंबेडकर इंटर कॉलेज बघौचघाट देवरिया के साजिद अंसारी ने जिले में पहला स्थान प्राप्त किया है। वहीँ इंदिरा गाँधी गर्ल्स इंटर कॉलेज, सलेमपुर की छात्रा संजना शाह ने जिले में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। इसी स्कूल की अमृता मिश्रा ने जिले में पांचवा स्थान प्राप्त किया है।

उन्होंने बताया कि हाई स्कूल की परीक्षा में सीएस मेमोरियल इंटर कॉलेज बेलकुंडा, बनसत्ती, देवरिया की छात्रा सुजीता निषाद ने जिले में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। महाराणा प्रताप इंटर कॉलेज कुर्मीपट्टी, देवरिया के छात्र हर्षित शुक्ल ने जिले में दूसरा स्थान पाकर अपने माता-पिता का नाम रोशन किया है।

इस बीच जनपद के सभी टॉपर एडीआर में एक ही छत के नीचे एक दूसरे को देख कर बहुत प्रसन्न हुए। इस सम्मान कार्यक्रम में देवरिया तिरुपति बालाजी मंदिर के स्वामी राजनारायणचार्य, डॉ भीमराव आंबेडकर इंटर कॉलेज बघौचघाट देवरिया के प्रबंधक राजाराम यादव, सीएस मेमोरियल इंटर कॉलेज बेलकुंडा, बनसत्ती, देवरिया के प्रधानाचार्य मनीष सिंह, इंदिरा गाँधी गर्ल्स इंटर कॉलेज, सलेमपुर के प्रधानाचार्य देवेश कुमार पांडेय, महाराणा प्रताप इंटर कॉलेज, कुर्मीपट्टी के प्रवक्ता रजनीश कुमार शुक्ल, तथा अन्य शिक्षकगण, अभिवावक और न्यायालय के कर्मचारी उपस्थित रहे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *