जरूर पढ़ें जरूर पढ़े

केंद्र सरकार ने TikTok, UC browser सहित 59 मोबाइल एप को किया प्रतिबंधित, देखें लिस्ट

about-us-wel

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए 59 मोबाइल एप को प्रतिबंधित कर दिया है। इसमें टिकटॉक, यूसी ब्राउसर और अन्य चाइनीज एप शामिल हैं।

बता दें कि भारत-चीन सीमा विवाद के बाद से ही चीन के सभी एप को बैन करने की मांग हो रही थी। सरकार के आदेश के अनुसार केंद्र सरकार ने उन 59 एप को प्रतिबंधित करने का निर्णय लिया है जिससे देश की सम्प्रभुता, अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा, और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरा था।

भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने सरकार से कहा था कि या तो चीन से जुड़े 52 मोबाइल एप्लिकेशन को ब्लॉक कर दिया जाए या लोगों को इनका इस्तेमाल ना करने की सलाह दी जाए, क्योंकि इनका इस्तेमाल करना सुरक्षित नहीं है। ये ऐप बड़े पैमाने पर डेटा को भारत से बाहर भेज रहे हैं।

सुरक्षा एजेंसियों ने सरकार को जो लिस्ट भेजी थी उसमें वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप जूम, टिकटॉक, यूसी ब्राउजर, एक्सएंडर, शेयर इट और क्लीन मास्टर जैसे एप शामिल थीं।

इस साल अप्रैल महीने में गृह मंत्रालय ने जूम के इस्तेमाल को लेकर एक अडवाइजरी जारी की थी। मंत्रालय ने यह अडवाइजरी नेशनल साइबर सिक्यॉरिटी एजेंसी कंप्यूटर इमर्जेंसी रेस्पॉन्स टीम इंडिया (CERT-in) के प्रस्ताव पर जारी की थी।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *