टॉप न्यूज़

हाय रे व्यवस्था: मुंबई से गोरखपुर के लिए चली श्रमिक ट्रेन पहुँच गयी राऊरकेला, देखें वीडियो

FIBSOtech

गोरखपुर(राकेश मिश्रा): महाराष्ट्र के वसई से गोरखपुर के लिए चली एक श्रमिक ट्रेन पता नहीं कैसे ओडिशा के राऊरकेला पहुँच गयी। हलाकि बेचारा ड्राइवर तो कह रहा है कि कुछ मिक्स उप के कारण रास्ता भटक गया। अब रास्ता वो कैसे भटक गया। क्या वो किसी पगडण्डी पर चल रहा था? आखिर ट्रेन अपने रूट से भटक कर 1600 किमी दूर किसी और रूट पर चली कैसे गयी?

जिस भारतीय रेलवे में एक सिग्नल तक मिस कर जाने पर ड्राइवर पर अनुशासनात्मक कार्यवाही हो जाती है। उस रेलवे का एक ड्राइवर बिना किसी आदेश के किसी ट्रेन को एक रूट से दूसरे रूट पर कैसे ले जा सकता है।

अब आपको पूरा मामला बताते हैं। 21 मई को शाम 7 बजकर 20 मिनट पर मुंबई के वसई स्टेशन से चली श्रर्मिक एक्सप्रेस को 22 मई को गोरखपुर पहुंचना था। लेकिन गोरखपुर ना पहुंचकर वो ओडिशा के राउरकेला पहुंच गई। जब ट्रेन राउरकेला पहुंची तो मजदूरों में अफरातफरी मच गई।

सोशल मीडिया के माध्यम से यात्री अपनी व्यथा बता रहे हैं कि अब उनके पास खाने-पीने को कुछ नहीं बचा है। मुंबई से जो लेकर चले थे वो कब का खत्म हो गया है। रेलवे प्रशासन अपनी तरफ से कुछ भी उपलब्ध नहीं करवा रहा है। यहाँ तक की ट्रेन के बाथरूम में पानी तक खत्म हो गया है। बच्चों और महिलाओं का बुरा हाल हो गया है।

मुंबई के वसई से जो श्रमिक ट्रेन चली है उसके टिकट पर साफ-साफ रूट लिखा है। टिकट पर लिखे रूट के मुताबिक ट्रेन को वसई कल्याण होते हुए खंडवा, इटारसी और जबलपुर के रास्ते गोरखपुर पहुंचना था। लेकिन पश्चिम रेलवे का कहना है कि रूट व्यस्त होने के कारण ट्रेन को डाइवर्ट किया गया है।

ट्वीट में रेलवे ने कहा है कि,”“बहुत सारी श्रमिक स्पेशल ट्रेन चल रही है, जिस वजह से इटारसी-जबलपुर-डीडीयू मार्ग पर भारी भीड़ होने के कारण, रूट बदल दिया गया है। इसलिए डायवर्ट किए गए रूट पर डब्ल्यूआरआई, उधना, सूरत, वेदाद, अंकलेश्वर के रास्ते से अस्थाई रूप से ट्रेनों को चलाने का निर्णय लिया गया है।”

अब बड़ा सवाल यह है कि जिस ट्रेन को अब तक गोरखपुर पंहुच जाना था अगर उसके रूट को डाइवर्ट करना था तो यात्रियों के लिए समुचित व्यवस्था क्यों नहीं की गयी? अगर यह रेलवे ने प्लानिंग के तहत किया गया है तो अबतक इस मामले पर किसी ने कोई सफाई क्यूँ नहीं दी। क्या मजदुर इंसान नहीं हैं?

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *